Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024 के पात्रता आवश्यक दस्तावेज एवं जाने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024: प्रत्येक राज्य सरकार चलती है कि उनके राज्य की महिलाओं को सर्वांगीण विकास हो और वह आज के डिजिटल युग के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सके ताकि वह आत्मनिर्भर बने और उन्हें समाज में बराबरी का स्थान प्राप्त हो । इसी उद्देश्य के साथ राजस्थान राज्य सरकार द्वारा महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना है । इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को डिजिटल युग में आगे बढ़ाना है ।

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024

 

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024

इस योजना के तहत राज्य की लगभग 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं एवं युवतियों को फ्री स्माटफोन प्रदान किया जाएगा जिस पर 1 साल तक का इंटरनेट कनेक्शन मुफ्त में प्राप्त होगा । इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को योजना के तहत आवेदन करना होगा जिसकी संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं । यहां आपको इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना क्या है । इस योजना के लाभ उद्देश्य पात्रता आवश्यकता दर्शावेज एवं आवेदन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी देंगे इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ।

 

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना क्या है?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राज्य की महिलाओं के लिए इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया गया है । इस योजना के तहत सरकार चिरंजीव परिवार के मुख्य महिला और 9वीं से 12वीं कक्षा या उससे उच्च स्तर पर पड़ने वाली युवतियों को फ्री में स्मार्टफोन प्रदान कर रही है और इस स्मार्टफोन में 1 वर्ष तक का इंटरनेट कनेक्शन मुफ्त में प्राप्त होगा । महिलाओं को सशक्त और डिजिटल साक्षर बनाने के लिए 10 अगस्त 2023 को इस योजना को लागू किया गया था जिसका पहला चरण पूरा हो चुका है ।

पहले चरण में 40 लाख लाभार्थी महिलाओं एवं युवतियों को इस योजना के तहत लाभांति किया गया है जल्दी इस योजना का दूसरा चरण शुरू होने वाला है इस योजना के माध्यम से सरकार टैली टेलीकॉम सेवा उपलब्ध करवाने वाली निजी व सरकारी कंपनियों के मोबाइल फोन कंपनियों के माध्यम से लाभार्थियों को स्मार्टफोन सिम डाटा कनेक्टिविटी के साथ प्रदान करेगी ।

Indira Gandhi Free Smartphone Scheme 2024 Overview

योजना का नाम इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना 
शुरू किया गयाराजस्थान राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीराजस्थान राज्य की महिलाएं और युवतियां
उद्देश्यमहिलाओं को डिजिटल रूप से साक्षर बनाना
लाभमहिलाओं एवं छात्रों को 1 साल तक का फ्री इंटरनेट कनेक्शन के साथ स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे ।
राज्यराजस्थान
रजिस्ट्रेशन प्रोसेसऑफलाइन
ऑफिशल वेबसाइटअभी जारी नहीं

 

राजस्थान इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य क्या है?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना 2024 की शुरुआत कर चुकी है जिसके तहत इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जा रही है । इसका उद्देश्य महिलाओं एवं युवतियों को डिजिटल साक्षर बनाना है ताकि ऑनलाइन मोड पर होने वाले सारे कार्य वे स्वयं कर सके और आत्मनिर्भर बन सके । महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा यह अहम कदम उठाया गया है । इसके अतिरिक्त इस योजना को लॉन्च करने का उद्देश्य सारी सरकारी योजनाओं की जानकारी महिलाओं तक ऑनलाइन माध्यम से पहुंचना है ताकि उन्हें जल्द से जल्द योजनाओं के तहत लाभान्वित किया जा सके ।

 

Indira Gandhi Free Smartphone Scheme 2024

 

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना राजस्थान का कि्यान्वयन

यदि कोई महिला इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना 2024 का लाभ उठाना चाहती है तो इसके लिए महिला को योजना के तहत आवेदन करना होगा । सरकार द्वारा जिला एवं ब्लॉक स्तर पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा जहां महिला उपस्थित होकर योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे योजना के तहत लगाए जाने वाले शिविरों की जानकारी महिलाओं को उनके जन्म आधार कार्ड के लिंक मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए प्रदान की जाएगी ।

इसके बाद महिलाओं को आवश्यक दस्तावेजों के साथ शिविर में उपस्थित रहना होगा योजना के तहत आवश्यक सूचना स्थानी प्रशासन द्वारा व्यक्तिगत रूप से लाभार्थी महिला के परिवार तक पहुंचा दी जाएगी सरकार द्वारा निर्भरती तिथि पर महिलाएं शिविरों में उपस्थित रहकर योजना का लाभ ले सकेती है ।

 

Indira Gandhi free smartphone Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना 2024 के निम्नलिखित लाभ और विशेषताएं हैं –

  1. इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत राज्य की महिलाओं और छात्राओं को फ्री में स्मार्टफोन वितरित किया जाएगा ।
  2. योजना के तहत सरकार 1 करोड़ 30 लाख से अधिक महिलाओं को और युवतियों को लाभान्वित करेगी ।
  3. योजना के पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को योजना के तहत लाभ पहुंचाया गया है ।
  4. फ्री स्मार्टफोन के साथ 1 साल का मुफ्त इंटरनेट दिया जाएगा ।
  5. राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत महिलाओं को टेलीफोन सेवा उपलब्ध कराने वाली निजी वह सरकारी कंपनियों के मोबाइल फोन कंपनियों के साथ माध्यम से स्मार्टफोन दिए जाएंगे ।
  6. योजना के तहत मोबाइल खरीदने के लिए सरकार 6,800 रुपए मोबाइल कंपनियों को देगी और रिचार्ज के लिए 2,868 रूपए, 12 महीने के लिए प्रदान करेगी ‌।
  7. यदि लाभार्थी अधिक कीमत का मोबाइल फोन लेना चाहता है तो अतिरिक्त राशि लाभार्थियों को ही चुकानी होगी ।
  8. मोबाइल फोन खरीदने पर सरकार द्वारा निर्धारित राशि कंपनी के बैंक खाते में पहुंचा दी जाएगी ।
  9. योजना के तहत चिरंजीव परिवार की मुख्य महिला विधवा और सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी ।
  10. इस योजना के माध्यम से महिलाएं डिजिटल साक्षर बनेगी और सशक्त बनेगी ।
  11. मनरेगा में काम करने वाले महिलाएं इस योजना का लाभ उठा पाएंगे ।
  12. स्मार्टफोन उपलब्ध होने से महिलाओं को सरकार द्वारा हजारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए कहीं आने-जाने की आवश्यकता नहीं होगी वे अपने स्मार्टफोन पर ही सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर पाएगी ।

 

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना

 

Indira Gandhi smartphone Yojana 2024 के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • PPO नंबर
  • SSO आईडी
  • छात्राओं का एनरोलमेंट नंबर और आईडी कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

 

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना इस राजस्थान के तहत आवेदन करने की पात्रता क्या है?

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत महिलाएं एवं युवाकियां फ्री में स्मार्टफोन प्राप्त कर सकती है किंतु इसके लिए निम्नलिखित मात्राओं का पालन करना आवश्यक है –

  • राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन महिला राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए
  • इस योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य की महिलाएं और युवतियां ही ले सकती है ।
  • चिरंजीव परिवार की महिला मुख्य और इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा ।
  • 9वीं से 12वीं कक्षा में अध्ययन करने वाली छात्राएं और कॉलेज व उच्च शिक्षा स्तर की कक्षा में पढ़ने वाले युगतिया इस योजना के तहत स्मार्टफोन प्राप्त कर सकती है ।
  • विधवा महिला या एकल नारी पैशन प्राप्त करने वाली महिलाएं महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण और शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 100 दिन का कार्य दिवस पूरा करने वाली परिवार की महिला मुखिया इस योजना के तहत शामिल हो सकती है ।

इन्हें भी पढ़ें –

Leave a Comment