Jharkhand Vidhwa Punarvivah Yojana 2024: आवेदन करके ₹200000 की धनराशि देकर मदद करेगी सरकार

Jharkhand Vidhwa Punarvivah Yojana 2024 : झारखंड विद पॉपुलर विवाह योजना झारखंड सरकार द्वारा राज्य की विधवाओं को लाभ देने के लिए शुरू की गई है इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी महिला जो की कम उम्र में विधवा हो गई है और शादी योग्य है वह पुनर्विवाह करके सरकार को इस योजना के लिए आवेदन करके ₹200000 की धनराशि प्राप्त कर सकती है और अपना जीवन खुशहाली पूर्वक व्यतीत कर सकती है  

Jharkhand Vidhwa Punarvivah Yojana

जिससे कि उनको अपना घर बसाने में सहायता मिलेगी और समाज में सम्मान मिलेगा झारखंड सरकार द्वारा लिया गया कदम कहीं ना कहीं हमारे समाज को बेहतर करने की पूरी कोशिश कर रहा है। अब अगर आपको भी लगता है कि यह योजना आपके काम आने वाली है तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े और दी गई जानकारी को पूर्ण रूप से प्राप्त करें और कैसे आवेदन करना होगा और क्या-क्या लाभ होंगे उसकी पूरी जानकारी आपको यहां दी जायेगी। 

क्या हैं ये झारखंड विधवा पुनर्विवाह योजना 

जैसे कि आप लोगों को पता है कि कम उम्र में विधवा होने के कारण एक महिला को कई प्रकार की तकलीफों का सामना करना पड़ता है जिसको नजर में रखते हुए झारखंड सरकार एक बड़ा कदम इस योजना के तहत उठा रही है वह इस योजना के तहत सभी कम उम्र की विधवा महिलाओं को पुनर विवाह करने पर ₹200000 की धनराशि प्रदान करेगी

जिससे वह अपने जीवन में कहीं भी इस्तेमाल कर सकती है और अपने जीवन को एक सही दिशा में लेकर जा सकती है और नया जीवन शुरू कर सकती है परंतु इसके लिए आपको इस योजना के लिए योग्य होना आवश्यक है इस योजना की योग्यता जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े। 

Jharkhand Vidhwa Punarvivah Yojana का उद्देश्य

कम उम्र की विधवा महिलाओं को इस समाज में किसी भी प्रकार का सम्मान नहीं दिया जाता है जो की एक बहुत बड़ी समस्या है महिलाओं को इस समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए झारखंड सरकार या योजना शुरू की है इस योजना का मुख्य उद्देश्य भी यही है कि सभी दुआ महिलाओं को एक समाज में अपनी इज्जत मिल सके और उनका मनोबल भी बढ़ सके जो कि यह समाज अपने गंदे विचारों से गिरता जा रहा है।

यह योजना 6 मार्च 2024 में शुरू की गई है जिसमें सात विधवा महिलाओं को इसकी प्रोत्साहन धनराशि भी प्रदान की गई है और उनके जीवन स्तर को बढ़ाने की पूरे प्रयास किया गया है यदि आप भी इस योजना में दिलचस्पी रखते हैं तो आगे बताया गया की पात्रता को और आवश्यक दस्तावेजों को अवश्य पढ़े। 

Jharkhand Vidhwa Punarvivah Yojana के लिए पात्रता

यदि आपको इस योजना में जरा भी दिलचस्प है और आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं या आपके किसी मित्र या परिवार में यह योजना लाभदायक हो सकती है तो आपको इस योजना के पात्रता मापदंड को फॉलो करना होगा तभी आप इस योजना में योग्य होंगे तो इस योजना के पात्रता मापदंड कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना में पत्र होने के लिए महिलाओं को झारखंड का मूल निवासी होना आवश्यक है
  • योजना में योग्य होने के लिए आवेदक महिला विधवा होनी चाहिए। 
  • यदि आप योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको विवाह निबंधन प्रमाण देना होगा। 
  • योजना मैं किसी भी धर्म जाति एवं वर्ग की महिलाएं योग्य है। 
  • योजना में योग क्यों होने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने अनिवार्य है जैसे कि आधार कार्ड बैंक खाता और आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक भी होना चाहिए। 

झारखंड विधवा पुनर्विवाह योजना

झारखंड विधवा पुनर्विवाह योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

तो यदि आप Jharkhand Vidhwa Punarvivah Yojana में योग्य है और आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो उससे पहले इसके लिए आवश्यक दस्तावेजों का होना आपके पास अनिवार्य है यदि आपके पास इनमें से कोई भी आवश्यक दस्तावेज नहीं है तो उसको जल्द से जल्द बनवा लीजिए वरना आप इस योजना में योग्य नहीं कहलायेंगे। आवश्यक दस्तावेज नीचे दिए गए –

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पति का मृत्यु प्रमाण पत्र (Death certificate) 
  • निवास प्रमाण पत्र (Domecile) 
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

झारखंड मुख्यमंत्री विधवा पुनर्विवाह योजना में Online Apply कैसे करें?

Jharkhand Vidhwa Punarvivah Yojana में आवेदन करने के लिए कोई भी ऑनलाइन वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है तो यदि आप इस योजना  में आवेदन करना चाहते हैं तो मैं आपको एक बात बताना चाहूंगा कि इस योजना के आवेदन ऑफ़लाइन शुरू किया जा चुके हैं यदि आपको इसमें आवेदन करना है तो कृपया कृपया थोड़ा जल्दी कर लीजिए आवेदन कैसे करना है उसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है । 

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी परियोजना कार्यालय में जाना होगा
  • हवा के अधिकारी से झारखंड मुख्यमंत्री विधवा पुनर्विवाह योजना के दिए आवेदन फार्म को प्राप्त कर लीजिए। 
  • आप फॉर्म में पूछे गए सभी सवालों को और आपकी सभी मुख्य जानकारी को भर दीजिए और साथ में मांगे गए सभी दस्तावेजों को उसमें लगा दीजिए
  • यह सब करने के बाद उसे फॉर्म को कार्यालय में जमा कर दीजिए। 
  • आपका फॉर्म रजिस्टर होने के बाद आपको इस सूचना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। यदि आपको इस सूचना में कोई दिक्कत होती है और आपका फार्म रद्द कर दिया जाता है तो आप अपने अधिकारी से भी इसके प्रति जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। 

आज के लिए बस इतना ही यदि आपको हमारा यह आर्टिकल जरा भी जानकारी पूर्वक लगा हो और आपकी जरा भी इसमें सहायता की हो तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करिए और हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स को अवश्य पढ़िए धन्यवाद। 

इन्हें भी पढ़ें –

Leave a Comment