One Student One laptop Yojana 2024: वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना 10वीं 12वीं पास छात्र छात्राओं को मिलेगा लैपटॉप

One Student One laptop Yojana 2024 : भारत सरकार की देख रेख मे एआईसीटीई (AICTE)द्वारा संचालित की यह योजना सभी ग्रामीण विधार्थियो के लिए लाभदायक होने वाली है। इस योजना है उधेश्य सभी विधार्थियो को लैपटॉप प्रदान करना है। जिस्से कॉलेज मे वयवसहिक कोर्स करने वाले किसी भी विधार्थियो को शिक्षा से संबंधित कोई भी दिक्कत का सामना न करना पड़े।

One Student One laptop Yojana

ग्रामीण क्षेत्रों में सुविधा नहीं होने के कारण विद्यार्थी को पूर्ण रूप से सुविधा नहीं मिल पाती है जिसके लिए उनका काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जिसके लिए सरकार इस एक स्टूडेंट एक लैपटॉप 2024 योजना को शुरू कर रही है अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको भी इसके लिए आवश्यक दस्तावेज और पात्रता और आवेदन करने की प्रक्रिया का पूरा ज्ञान होना आवश्यक है यदि आप यह सब जानना चाहते हैं तो कृपया अंत तक हमारे साथ बने रहे हम आपको यह सब बताएंगे। 

One Student One laptop Yojana

शिक्षा को हमारे देश में बढ़ावा देने के लिए एआईसीटीई (AICTE) द्वारा यह योजना शुरू की गई है। जैसे कि आपको पता ही है कि ग्रामीण क्षेत्रों में सही सुविधा नहीं हो पाती है जिसके कारण वर्ष वहां के विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा में बहुत से त्याग करने पड़ते हैं और अपनी पढ़ाई को दाव पर लगाना होता है परंतु इससे न ही उनका कुछ भला होता है और ना ही हमारे देश का इसको मध्य नजर रखते हुए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है जो की सभी तकनीकी या मैनेजमेंट कोर्स करने वाले कॉलेज या स्कूल के विद्यार्थियों को एक लैपटॉप मुफ्त में प्रदान करेगी 

जिससे विद्यार्थी का आत्मबल भी बढ़ेगा और बाकी बच्चे भी शिक्षा के प्रोत्साहित होंगे। इस योजना का मुख्य लाभ सभी ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कामचोर विद्यार्थियों को उनकी पसंद की सुविधा प्रदान करना है और उनको एक सरकार द्वारा लैपटॉप प्रदान करना है जिससे कि वह अपनी शिक्षा को बड़ी पूर्ण रूप से संपन्न कर सके और उनको किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े और बाकी बच्चों को भी शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित कर सके 

यदि आप भी सूचना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप इस लेखक को पूरा पढ़िए ताकि आपको इसके पात्रता की जानकारी हो सके और इसमें लगने वाले सभी आवश्यक दस्तावेजों को भी आप पहचान सके। 

प्रधानमंत्री वन स्टूडेंट्स लैपटॉप योजना 2024 के लाभ

तो इस योजना के तहत किस-किस को इस योजना का लाभ मिलेगा और किस-किस प्रकार से लाभ मिलेंगे इसके बारे में भी कुछ जानकारी देते हैं। 

  • इस योजना के तहत राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत आने वाले कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को इस योजना का पूर्ण लाभ प्रदान किया जाएगा। 
  • इस योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को निशुल्क एक लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। 
  • इस योजना में कई प्रकार के कोर्स को भी शामिल किया गया है यदि आप उसे कोर्स के छात्र हैं तो आपको इस योजना का लाभ बिल्कुल मिलेगा। 
  • विशेष विज्ञान इंजीनियरिंग प्रबंधन प्रौद्योगिकी कला वाणिज्य जैसे विषय के कोर्स को इसमें शामिल किया गया है यदि आप इस कोर्स के छात्र हैं तो आप इस योजना में आवेदन आवश्य कर सकते हैं। 

हम आपको यह बताना चाहेंगे कि या लैपटॉप आपको हमारे देश के प्रधानमंत्री से नरेंद्र मोदी द्वारा दिए जाएंगे और वह भी बिल्कुल निशुल्क होंगे यदि आपसे इस योजना के नाम पर किसी भी प्रकार की शुल्क की मांग की जाती है तो आप इसकी कंप्लेंट अवश्य दर्ज कर सकते हैं तो आप ध्यान रखें कि आपको किसी भी प्रकार की शुल्क किसी को नहीं देनी है। 

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना

One Student One laptop Yojana के लिए का है पात्रता

यदि आप One Student One laptop Yojana में आवेदन करना चाहते हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं नीचे दिए के मापंडों का पालन आपको करना होगा यदि आप उनका पालन नहीं करते हैं तो आप इस योजना के लिए पत्र नहीं होंगे तो योजना की पात्रता मापदंड कुछ इस प्रकार है –

  • आवेदक पूर्ण रूप से भारत का मूल निवासी होना आवश्यक है
  • आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी जो लैपटॉप नहीं खरीद सकते वह इस योजना के लिए पत्र है
  • विद्यार्थी भारत की किसी मान्यता पूर्ण कॉलेज का छात्र होना चाहिए
  • विद्यार्थी केवल तकनीकी कोर्स से संबंधित होना चाहिए तभी आप इस योजना के लिए पात्र होंगे। 

One Student One laptop Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो नीचे दिए के सभी दस्तावेज आपके पास होना अनिवार्य है यदि आपके पास कोई भी दस्तावेज नहीं है तो उसको जल्द से जल्द बनवा लीजिए। 

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • कक्षा 10 और 12वीं की मार्कशीट
  • बैंक खाता की जानकारी
  • मोबाइल नंबर
  • मेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • एडमिशन डाक्यूमेंट्स

One Student One Laptop Scheme 2024 Apply Online

इस योजना में आवेदन करने के लिए जानकारी के हिसाब से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से प्रक्रिया शुरू की जाएगी परंतु अभी कोई भी आवेदन इस योजना के लिए शुरू नहीं किए गए हैं परंतु हम या पूरी उम्मीद कर सकते हैं कि कुछ महीने में इस योजना को शुरू कर दिया जाएगा तो यदि आप इस योजना में इंटरेस्टेड है और योजना का लाभ लेने चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़े रहिए और हमारे आने वाले लेख को जरूर पढ़िएगा जैसे ही

इस योजना के बारे में हमको कोई भी जानकारी मिलेगी हम आपको उसके बारे में जरूर बताएंगे तब तक यदि आप चाहे तो इसकी ऑफिशियल बात वेबसाइट पर जाकर रेगुलर चेक कर सकते हैं की योजना के लिए आवेदन शुरू हुई कि नहीं इसकी ऑफिशल वेबसाइट नीचे दी गई है https://www.aicte-india.org/

तो यदि आपको यह लेख पसंद आया हो या आपको भी थोड़ी भी जानकारी प्रदान किया हो तो कृपया आप इस लेख को अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें और हमारे आने वाले आर्टिकल्स को अवश्य पढ़े धन्यवाद। 

इन्हें भी पढ़ें –

Leave a Comment