Pradhan mantri Jan dhan Yojana के फायदे, कौन खुलवा सकता है जन धन अकाउंट।

Pradhan mantri Jan dhan Yojana सरकार ने लोगों को सेविंग की ओर बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री जन धन योजना लॉन्च की थी । इस योजना में सभी तक 50 करोड़ से ज्यादा लोगों के जनधन अकाउंट ओपन हो चुके हैं । इस स्कीम में किसी भी उम्र के व्यक्ति अपना अकाउंट ओपन करवा सकते हैं आईए जानते हैं कि, इस स्कीम में क्या लाभ होते हैं ।

Pradhan mantri Jan dhan Yojana 2024        

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली – केंद्र सरकार ने देश के सभी नागरिक को बैंकिंग सिस्टम से जुड़ने के लिए प्रधानमंत्री जन धन योजना शुरू की थी । इस स्कीम में लगभग 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपना जन धन अकाउंट ओपन किया है आइए इस स्कीम के बारे में विस्तार में जानते हैं ।

 

कौन खुलवा सकता है जनधन अकाउंट ?

कोई भी भारतीय नागरिक इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं इस स्कीम में जन धन अकाउंट ओपन करना होता है यह योजना पिछड़े लोगों को बैंकिंग से जुड़ने के लिए शुरू किया गया था जन धन अकाउंट को बाकी अकाउंट से अलग तरीके से मैनेज किया जाता है ।

यह जीरो बैलेंस अकाउंट होता है इसका मतलब है कि अकाउंट ओपन करते समय कोई पैसा नहीं देना पड़ता है इसके अलावा आपको इसमें मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की भी जरूरत नहीं होती है ।

 

Pradhan mantri Jan dhan Yojana के लाभ ?

इस योजना का उद्देश्य यह है कि गरीब तबके के भी लोग बैंकिंग सिस्टम से जुड़ पाए । इसमें सरकार द्वारा दी जाने वाली सरकारी सब्सिडी और सरकारी योजनाओं की राशि डायरेक्ट आ जाती है । इस अकाउंट में आसानी से कोई भी राशि जमा और निकासी कर सकता है इसके अलावा इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति को बीमा योजना का लाभ भी मिलता है ।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के लाभ

इस जन धन अकाउंट में जमा राशि पर ब्याज दर का लाभ भी दिया जाता है इसके अलावा खाता धारक को रुपए कार्ड (Rupay Debit card) भी मिलता है । वही अकाउंट होल्डर ₹10,000 के ओवरड्राफ्ट (OD) के लिए भी पत्र होता है ।

 किन-किन योजनाओं का लाभ मिलता है ?

जनधन अकाउंट होल्डर (PMJDY) को सरकार की डीबीटी (Direct Benefit Transfer DBT) सुविधा का भी फायदा मिलता है । इसमें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana PMJJBY) प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana PMSBY) अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana APY) मुद्रा योजना (Micro Units Development And Refinance Agency Bank Mudra) जैसे कई योजनाओं में दी जाने वाली राशि डायरेक्ट अकाउंट में जमा होती है ।

 

अटल पेंशन योजना ?

दोस्तों अटल पेंशन योजना एक राष्ट्रीय पेंशन योजना है जिसे 2015-2016 के केंद्रीय बजट में पेश किया गया था इस पेंशन योजना के लिए लक्षित जनसंख्यिकीय वे हैं जो संगठित क्षेत्र के कार्यरत है यह निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए भी खुला है जिनके पास पेंशन लाभ नहीं है । 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर एक व्यक्ति योजना के उनके योगदान और जिस उम्र में उन्होंने सदस्यता लेना शुरू किया उसके आधार पर ₹1000, ₹2000, ₹4000 या ₹5000 रूपए की पेंशन प्राप्त करने का विकल्प चुन सकता है । 

अटल पेंशन योजना

यह योजना अंश दाता की मृत्यु पर पति या पत्नी द्वारा या अंश दाता और पति या पत्नी दोनों की मृत्यु पर नामित द्वारा भी पेंशन का दावा किया जा सकता है योजना के एक चित्र धन का प्रबंध भारतीय पेंशन निधि नियामक प्राधिकरण (PFRDA)  द्वारा किया जाता है ।

 

अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर

दोस्तों जब हम अटल पेंशन योजना के बारे में सुनते हैं तो बड़ा सवाल यह आता है कि मुझे कितना भुगतान करना होगा? आपका योगदान दो कारकों पर निर्भर करता है ।

  • पेंशन की राशि जो आप प्राप्त करना चाहते हैं ।
  • जिस उम्र में आप इस योजना के लिए आवेदन करते हैं ।

अगर आप 18 साल की उम्र में ज्वाइन करते हैं तो आपका मासिक प्रीमियम काफी कम होगा ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको अपनी पेंशन प्राप्त करने से पहले 42 साल के लिए योजना में योगदान देना होगा । यदि आप 40 वर्ष की वर्ष की आयु में शामिल होते हैं तो आपका प्रीमियम काफी अधिक होगा । क्योंकि आपके पास योजना में योगदान करने के लिए केवल 21 वर्ष शेष है रुपए के लिए सबसे कम योगदान 18 साल की उम्र में 1,000 पेंशन 42 रुपए है । उच्चतम मासिक प्रीमियम रुपए यदि आप ₹5,000 की पेंशन पाने का विकल्प चुनते हैं तो 40 साल की उम्र में ₹1,454 खर्च होगा ।

अटल पेंशन योजना कैलकुलेशन टेबल

नीचे दी गई अटल पेंशन योजना गणना तालिका प्रवेश आयु है पेंशन राशि में पसंद के आधार पर मासिक योगदान राशि दर्शाती है ध्यान दें कि यह संख्याएं सांकेतिक है और परिवर्तन के अधीन है योगदान के वर्षों की संख्या के आधार पर आपका मासिक प्रीमियम निर्धारित किया जाएगा इसलिए कम उम्र में शामिल होने से आपका प्रीमियम काफी कम हो जाएगा पेंशन ग्राहक और पति या पत्नी को दिए हैं ।

अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर

 

₹1,000 रुपये की अटल पेंशन योजना के लिए गणना

अगर आप ₹1,000 की मासिक पेंशन प्राप्त करने का विकल्प चुनते हैं तो आपके बैंक खाते से डेबिट की जाने वाली वली राशि 42 रुपए से 264 रुपए के बीच होगी आपकी मृत्यु के मामले में आपके नामांकित व्यक्ति को अटल पेंशन योजना योजना से 1.7 लाख रुपए तक प्राप्त होंगे ।

इन्हें भी पढ़ें –

Leave a Comment